AdSense header

नींद नहीं आए तो क्या करें? रात में बिस्तर पर जाते ही नींद आएगी।

आप यह कहावत है जरूर सुने होंगे कि हम पैसा से अच्छा बिस्तर खरीद सकते हैं लेकिन अच्छी नींद नहीं खरीद सकते।

जैसे हम पैसा से सुख एवं शांति नहीं खरीद सकते हैं ठीक उसी प्रकार हम नींद भी नहीं खरीद सकते हैं। यह नींद भी सुख और शांति की तरह बहुत ही महत्वपूर्ण है।

नींद नहीं आना आज के समय में एक आम समस्या बन गई है । जरूरी नहीं कि आपके पास ज्यादा पैसा एवं ज्यादा सुख सुविधा हो तो  आपको अच्छी नींद आ जाएगी।

नींद आना आपके मानसिक स्थिति एवं घर के माहौल पर निर्भर करता है। आधुनिकता की इस भागमभाग दौर में हम तनाव को पाल रखे हैं। एक नहीं कितने ही तनाव हमारे आसपास घूमते रहते हैं।

इस तनाव का सबसे बड़ा परिणाम यह है कि हमारी रातों की नींद गायब हो गई। नींद नहीं आने से अनेकों बीमारियां जन्म ले रही हैं।

इससे हमारे मानसिक संतुलन खराब हो रहे है। कई लोग नींद की गोलियां खाकर सोते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि लंबे समय तक नींद की गोलियां का उपयोग करने से हमारा मानसिक स्थिति पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है।

अच्छी नींद लेने से शरीर की अनेक बीमारियां दूर भागते हैं। 

किसी ना किसी प्रकार कि चिंताएं हम सबके पास है। किसी के पास कम किसी के पास ज्यादा। जितने भी इंसान हैं चाहे शादीशुदा या कुमारें, बेरोजगार हो या सरकारी बाबू  सबके पास अपने-अपने समस्या है। 

आज हम आपको बताएंगे की सभी समस्या को एक तरफ करके रात को अच्छी नींद किस प्रकार लिया जाए ताकि हम मानसिक एवं शारीरिक विकास कर सकें।

नींद नहीं आए तो क्या करें

अच्छी नींद न मिलना एक आम समस्या हो सकती है। यदि आपको रात्रि को नींद नहीं आ रही है, तो निम्नलिखित कुछ सुझाव आपकी मदद कर सकते हैं।

यह सुझाव उसके लिए है जिसको कोई बीमारी नहीं है और चिंता के कारण नींद नहीं आ रही हैं। यदि आपको कोई बीमारी है तो आप डॉक्टर से इलाज कराएं।

यदि आपको चिंता एवं मानसिक तनाव के कारण नींद नहीं आ रही है तो नीचे के कुछ उपाय पर गौर करें। आपको जरूर सफलता मिलेगी।

1. सुनहरा नींद समय नियत करें

नियत समय बहुत महत्वपूर्ण  है। एक समय सारणी के अनुसार आप सोने का समय निश्चित करें। ऐसा करने से समय आते ही आपको कितना भी परेशानी हो नींद आने लगती है।

संभव हो तो हर रात एक नियमित नींद की गति बनाएं। एक सामान्य समय पर सोने और उठने की आदत आपको मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ रखेंगा।

2. रात्रि समय की दिनचर्या का ध्यान रखें

नींद को प्रोत्साहित करने के लिए, रात्रि समय की दिनचर्या को ध्यान से पालन करें। रात्रि समय मोबाइल और कंप्यूटर का उपयोग कम करें और सुनहरे प्रकाश में समय बिताएं।

कई लोग दोपहर में ज्यादा देर तक सो जाते हैं जिसके कारण रात में जल्दी नींद नहीं आती। दिन में सोने से कई प्रकार की शारीरिक बीमारियां उत्पन्न होती है इसलिए दिन में नहीं सोए।

दिन में नहीं सोने से रात को अच्छी नींद आती हैं।

3. रात्रि को शांत और सुखद माहौल बनाएं

सोने से पहले आपके आस-पास की वातावरण को शांत और सुखद बनाएं। ध्यान या ध्यानाभ्यास करने, गर्म नहाने या सुगंधित तेलों का उपयोग करने की कोशिश करें।

कई लोग दिन की समस्या का जिक्र रात में करने लगते हैं। जिससे घर में कलह उत्पन्न हो जाती हैं और नींद दूर-दूर तक दिखाई नहीं देते हैं।

इसलिए दिन की समस्या को रात में जिक्र ना करें। सोने से पहले तो बिल्कुल भी ना करें। हमेशा बोले जो हो गया सो हो गया अब अच्छी नींद लेते हैं। कहावत है  रात अच्छी तो दिन अच्छा। यानी रात की नींद अच्छी हो तो कल का दिन अच्छा गुजरता है।

4. संगठित और व्यवस्थित बनें

सोने से पहले, अपने बिस्तर को आरामदायक बनाने के लिए उपयुक्त पैट, तकिया और कंबल का उपयोग करें। एक शांतिपूर्ण और शांत माहौल बनाने के लिए कमरे में आवाज कम करें और सुनहरे प्रकाश को नियंत्रित करें।

 

5. व्यायाम या योग करें

दिनभर की थकान नींद न आने का कारण बन सकती है। योग या ध्यान अभ्यास करने की कोशिश करें जो शांति और आत्म-सामर्थ्य देते हैं।

6. नींद पूरी न होने पर नींद लेने की कोशिश न करें

यदि आपको कुछ समय तक नींद नहीं आती है, तो अपनी बिस्तर पर लम्बे समय तक रखे रहने की कोशिश न करें। बिस्तर से उठें और शांतिपूर्वक गतिविधियों में लग जाएं, जैसे कि किताब पढ़ना, मेडिटेशन करना या गर्म दूध पीना।

 

यदि ये सुझाव सामान्य नींद में सुधार नहीं लाते हैं और नींद की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो आपको एक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। वे आपके लिए उपयुक्त उपाय या इलाज सुझा सकेंगे।

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं

Please comment only important matters.

Blogger द्वारा संचालित.