AdSense header

Life Insurance Term Plan ही आपके लिए सबसे अच्छा बीमा है।

Life Insurance Term Plan ही आपके लिए सबसे अच्छा बीमा है।

जीवन बीमा ( Life insurance) हम सभी के लिए बहुत आवश्यक है । भागदौड़ भरी इस जिंदगी में आप यदि अपने परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो आपको जीवन बीमा जरूर लेनी चाहिए।

वैसे तो परिवार के प्रत्येक सदस्य को जीवन बीमा लेनी चाहिए। परंतु यदि सभी सदस्य नहीं ले तो परिवार का मुख्य सदस्य जो परिवार को वित्तीय रूप से चलाता है उसे तो जरूर ही लेना चाहिए।

आगे बताने से पहले मैं आपको स्पष्ट कर दूं कि ना तो मैं कोई बीमा एजेंट हूं और ना ही मेरा संबंध कोई बीमा कंपनी से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से है। मेरा उद्देश्य आपका  Financial Knowledge बढ़ना है ताकि आपको सही  जानकारी मिल सके।

 जीवन बीमा (Life insurance) यह दो शब्द देखने और सुनने में जितना सरल है वास्तव में उतना सरल नहीं। यह एक ऐसा चक्रव्यू है जिसमें अच्छे पढ़े लिखे लोग भी फंस जाते हैं।

सही वित्तिय ज्ञान ना होने के कारण आपकी मेहनत की पैसा कोई और ले जाता। आपके कमाई पर कोई और मोज करता। इसलिए जो मैं आपको बता रहा हूं उसे ध्यान से पढ़ें।

हमें उम्मीद है कि यदि आप यह लेख पढ़ रहे हैं तो जरूर आप जीवन बीमा लिए होंगे। यदि नहीं लिए होंगे तो लेने वाले होंगे और मैं दावा कर सकता हूं कि आप में से बहुत से लोग सही Insurance plan नहीं लिए होंगे।

भारत में कुल जनसंख्या का केवल 8-10%  लोग ही जीवन बीमा लिए हैं। उसमें से केवल 1%  ही सही जीवन बीमा लेते हैं। सही जानकारी ना होने के कारण हम गलत बीमा खरीद लेते हैं।

आपके पास कोई बीमा एजेंट आकर कहता है कि प्रत्येक महीना 10,000 जमा कराओ 20 साल बाद आपको इतना रुपए मिलेंगे। यदि 20 साल में आपको कुछ भी हो गया  तो आपके परिवार को इतना मिलेगा।

यह वाक्य आपने अपने जीवन में कई बार जरूर सुने होंगे। क्या यह सही जीवन बीमा है? यदि आप भी इस जाल में फंस चुके हैं तो आप गलत बीमा ले चुके।

दोस्तों  Insurance और Investment अलग-अलग उत्पाद का नाम है। यदि आपको 20 साल के लिए पैसा जमा करना है तो वह Investment हो गया।

20 साल बाद इतना मिलेगा, 15 साल बाद इतना मिलेगा, इस प्रकार का Insurance,  ना तो Insurance हैं और ना ही Investment।

इस प्रकार का Life Insurance बन जाता है खिचड़ी, ऐसा खिचड़ी जो बीमार लोग खाते हैं। यदि आप भी वित्तिय रूप से बीमार है तो ऐसा Insurance आपके लिए सही है।

मैं ऊपर बता चुका हूं कि जीवन बीमा शब्द जितना देखने और सुनने में सीधा है उसने सीधा नहीं है। हमें इंश्योरेंस लेते वक्त काफी सोच समझकर निर्णय लेना चाहिए। क्योंकि लाइफ इंश्योरेंस लंबी अवधि के लिए लिया जाता है।

ऐसा Insurance वास्तव में Insurance नहीं है यह आपके लिए 15-20 साल का एक जाल है। जिसमें आप फंस गए तो निकलना मुश्किल होगा।

यदि आपको विश्वास नहीं है तो ऐसी Insurance जो आप पिछले 5-7 साल से Primium भर रहे होंगे और आप उससे निकलना चाहते हैं तो कंपनी से बात कीजिए। ब्याज मिलना तो दूर जितना Primium भरे उससे भी कम रुपए मिलेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी का भविष्य जरूर बनाएं

वास्तव में जीवन बीमा में बहुत झोलझाल है जितने भी इंश्योरेंस हैं जैसे Bike Insurance, Car insurance, Home Insurance यह सभी में उतना झोलझाल नहीं है। क्योंकि और सभी इंश्योरेंस 1 से 5 साल  के लिए होता है।

जीवन बीमा हीं 20-25 सालों के लिए लिया जाता है। इसलिए हमें काफी सोच समझकर जीवन बीमा लेना चाहिए।

क्या आपको Car या Bike Insurance का कोई एजेंट मिला है जिसने यह बताया है कि आप 1 साल या 5 साल के लिए इंश्योरेंस कराओ और गाड़ी में कुछ अनहोनी नहीं हुआ तो 5 साल बाद डबल पैसा मिल जाएगा?

 नहीं सुने होंगे क्योंकि यह वास्तव में Insurance है।  तो फिर जीवन बीमा के साथ ऐसा क्यों हो रहा है?

 आज के समय में भारत में कुल 24  कंपनी जीवन बीमा का व्यापार करती हैं। जैसे LIC of India, Max Life insurance, bajaj allianz, HDFC life insurance इत्यादि।

एक सर्वे के अनुसार करीब 95% लोग जीवन बीमा संबंधित Term & Conditions नहीं पढ़ते हैं। यदि कोई पढ़ना भी चाहे तो इतने छोटे अक्षरों में लिखा रहता है की खुली आंखों से क्या चश्मा लगाकर भी पढ़ने में दिक्कत होती हैं।

आपको एजेंट ने जो बताया आप मान लिया। कई ऐसे Insurance Policy हैं जिसमे आप को 20-25 साल बाद कितने पैसे मिलेंग कहीं भी लिखा नहीं रहता है।

जितने एजेंट के पास जाओगे उतना अलग-अलग अमाउंट बताएगा। यदि हम पर विश्वास नहीं है तो प्रेक्टिकल कर के देख लो।

पैसे लूटने वाले बहुत सारे बाजार में ही नहीं हर गली में है। लेकिन गलती तो हमारा है कि हम अपनी मेहनत की कमाई को लूटा रहे हैं।

बीमा नहीं लेना गलत बात है लेकिन गलत बीमा लेना उससे भी गलत बात है।

लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान (Life Insurance Term Plan) क्या है?

 यदि आप वास्तव में अपने जीवन का इंश्योरेंस चाहते हो तो लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान (Life Insurance Term Planसबसे अच्छा है।

वास्तव में यह एक सही Insurance Plan  हैं । जिसके द्वारा आप अपने लाइफ का सही इंश्योरेंस कर सकते हैं।

लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान(Life Insurance Term Plan) में आप कम पैसे में अच्छा जीवन बीमा  ले सकते हैं। यदि आप की उम्र 20 से 30 साल के बीच में हो तो ₹1,000 महीना देकर लगभग एक करोड़ का जीवन बीमा ले सकते हो।

हमारी मानसिकता यह है कि जब बीमा का सवाल उठता है हमारे मन में पहला सवाल होता है कितना मिलेगा? यानी 15 या 20 साल जमा करने के बाद कितना मिलेगा?

क्योंकि हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि 15 साल बाद इतना लाख मिलेंगे, 20 साल बाद इतने लाख मिलेंगे।  इसका जवाब यह है कि बीमा अवधि के दौरान यदि आप सलामत रहे तो कुछ भी नहीं मिलेगा।

क्योंकि लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान (Life Insurance Term Plan इंश्योरेंस है,  Pure Insurance कोई Investment Plan नहीं। यदि बीमा अवधि के दौरान आपके साथ कुछ अनहोनी  हो जाता है तो आपके नॉमिनी को एक या दो करोड़ जितना का बीमा लिए होंगे उतने रुपए मिल जाएंगे।

दोस्तों, जरा सोचो जब आप अपनी Bike Insurance लेते हो तब आप पूछते हो कि 5 साल बाद मेरे बाइक सलामत रहा तो  कितना मिलेगा?  क्या आप Car Insurance कराने वक्त पूछते हो कि 5 साल बाद कितना मुझे मिलेगा?

 तो फिर लाइफ, हमारी लाइफ, हमारे बच्चे का भविष्य के लिए  इंश्योरेंस कराने वक्त हमारे मन में यह सवाल क्यों होता है कि कितना पैसा मिलेगा?

जहां तक मिलने वाली बात है कितना मिलेगा तो मैं आपको ऊपर बता चुका हूं कि बीमार लोग की तरह प्लान नहीं ले।

Insurance  और Investment दोनों को अलग अलग रखें। Insurance भी अच्छा रहेगा और Investment भी अच्छा होगा।‌

आपको मैं छोटा सा उदाहरण देकर समझा रहा हूं। आपने 20 सालों के लिए 20,00,000 का Life Insurance लिया, जिसका मंथली प्रीमियम 10,000 हैं।

लगभग 20 साल बाद आपको मिलेगा लगभग 40 लाख। Interest 4%। यदि इस 20 साल में आप को कुछ हो गया तो आप के नॉमिनी को 20,00,000 मिल जाएगा।

आप इसी ₹10000 को इंश्योरेंस और इन्वस्टमेंट में अलग-अलग करके इससे ज्यादा मुनाफा और ज्यादा अच्छा इंश्योरेंस ले सकते हो।

यदि हम एक करोड़ का टर्म प्लान लेते हैं तो 1,000 रुपया प्रति महीना प्रीमियम जमा करना पड़ता है, बाकी 9,000 का Mutual Funds SIP में Investmentकर देते हैं तो 20 साल बाद आपको 12% return से करीब 92 लाख मिलेंगे।

अगर इस 20 साल में आपके साथ कुछ अनहोनी हो जाति है तो आपके परिवार को Life insurance term plan से 1 करोड़ तो मिलेगा ही बाकी   Mutual Fund SIPमें जो जमा है वह अलग ब्याज के साथ मिलेगा।

अब आप समझ गए होंगे कि Insurance और Investment  एक साथ करने से क्या नुकसान है और अलग अलग करने से क्या फायदा है। यदि आपको Mutual Funds SIP समझ नहीं आता है तो आप  पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSA) इत्यादि जगह निवेश करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

लेकिन ऐसी  जानकारी आपको कोई नहीं बताएगा क्योंकि Life Insurance Term Plan ऑनलाइन लेने पर  No Agent No Commission।

Term Life Insurance बताने कोई आपके घर पर नहीं आएगा और ना ही आपको किसी कंपनी का फोन आएगा।

जिंदगी आपका पैसा आपका तो आपको ही ऑनलाइन सर्च करना पड़ेगा। बहुत सारे website है जैसे  Policy bazar, Bank bazar etc पर जाकर आप आसानी से ऑनलाइन टर्म प्लान ले सकते हैं।

मैं किसी कंपनी का नाम नहीं बताऊंगा आप अपने लिए जो अच्छा लगे ले सकते हैं। लेकिन उसी कंपनी को चुने जिसका क्लेम सेटेलमेंट रेशों 95% से ऊपर हो।

लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान कितने का ले?

आपके मन में यह सवाल उठता है कि आप कितने का Life Insurance लेना चाहिए।

 इसका जवाब यह है कि आप को कम से कम अपने सालाना आय का 10 से 15   गुना लाइफ कवर लेना चाहिए। इससे ज्यादा भी ले सकते हैं। वह आपकी परिवारिक जिम्मेवारी पर निर्भर करता है।

लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान (Life Insurance Term Plan)  लेना क्यों जरूरी है?

आपके पास Car loan, होम लोन, पर्सनल लोन, पढ़ने वाले बच्चे आदि हो सकते हैं।

भारत में रोड एक्सीडेंट प्रतिदिन लगभग 450 लोग  मरते हैं। नई-नई बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं। जब तक वैक्सीन  निकलता है लाखों लोग मर जाते हैं।

जरा सोचिए अगर आपको कुछ हो जाता है तो आपके ना रहने से आप के परिवार का क्या होगा? यदि आप टर्म लाइफ इंश्योरेंस ले लेते हैंं तो आपको रात में चैन की नींद आएगी और आप ना रहने के बाद भी आप अपनी जिम्मेदारी निभा कर जाएंगे।

Life insurance term planलेने के लिए निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।

(1) आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए।

(2) आप की वार्षिक आय कम से कम ₹2,00,000 होनी चाहिए।

(3) आपको कोई गंभीर बीमारी नहीं होनी चाहिए।

(4) आप कोई नशीले पदार्थ का सेवन ना करते हो।

Life insurance term plan लेने से फायदा

(1) कम प्रीमियम में ज्यादा से ज्यादा Life Cover मिल जाता है।

(2) इंश्योरेंस प्रीमियम कम होने से प्रीमियम भुगतान करने में परेशानी नहीं होती है।

(3) ऑनलाइन पॉलिसी  ऑफलाइन पॉलिसी से करीब 25%  सस्ता मिलता है। सीधे कंपनी के पास पैसा जाता है और आपको लाभ मिलता है।

(4) 80C के तहत टैक्स बचाने में फायदा मिलते हैं।

(5) बैंक से होम लोन या अन्य बड़े लोन लेते समय लाभ मिलता हैं।

संक्षेप में

इस प्रकार मैंने आपको टर्म प्लान के सभी पहलुओं को विस्तार से बताया। मैं किसी कंपनी का एजेंट नहीं हूं और ना ही किसी का प्रचार कर रहा है। इसलिए मैं जो भी जानकारी दिया हूं सही जानकारी है।

मेरे वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी हैं। आप यहां पर पढ़ाई लिखाई, मोटिवेशन के साथ-सथ वित्तीय जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। आपके मन में कोई सवाल हो तो आप गूगल में जाकर स्टेशन गुरुजी उसके आगे अपना सवाल बोल दे आपको उसका जवाब मिल जाएगा।

जैसे स्टेशन गुरुजी स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे करें? अच्छा शेयर कैसे पहचाने? इंट्राडे ट्रेडिंग, सुकन्या समृद्धि, पीपीएफ, शॉर्ट सेल, P/E Ratio किसी भी विषय के बारे में आप निष्पक्ष और सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंत में जाते जाते हैं  Station Guruji — परिवार आपका, जिम्मेदारी आपकी, पैसा आपका, सच्ची सलाह मेरी तरफ से। आप अपने परिवार की रक्षा के लिए अपने जीवन का बीमा जरूर कराएं।

फिर भी कोई समस्या का हल ना मिले तो आप मुझे ईमेल भेजें। मैं जवाब जरूर दूंगा। मेरा ईमेल आईडी है stationguruji@gmail.com

धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं

Please comment only important matters.

Blogger द्वारा संचालित.