AdSense header

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाएं, पिता होने का फर्ज निभाये।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)  एक बचत योजना है। जिसकी शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 22 January 2015 को किया गया।

इस सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत किया गया है।

वर्तमान में भारत सरकार द्वारा जितनी भी जमा योजना जैसे पीपीएफ, एफडी आदि है, सबसे ज्यादा ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना में ही दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) का मुख्य उद्देश्य भारत के बेटियों को उच्च शिक्षा एवं अन्य वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर बनाना है। जिसके गारंटी भारत सरकार लेती हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में खाता खुलवाने की शर्तें

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता लड़की के जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु तक खुलवाया जा सकता है। यदि लड़की की आयु 10 वर्ष से अधिक है तो यह खाता नहीं खुलवा सकते हैं।

अधिकतम कितने खाता खुलवा सकते हैं?

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत अधिकतम 2 खाते दो बेटियों के नाम से खुलवा सकते हैं। परंतु यदि दूसरी बेटी के जन्म के समय जुड़वा बेटी उत्पन्न होती हैं तो अधिकतम तीन खाता खोल सकते हैं।

वार्षिक जमा रकम

सुकन्या समृद्धि योजना (sukanya samriddhi yojana) में आप प्रत्येक खाता में कम से कम ₹250 और अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। आप पूरे साल में कितनी बार भी पैसे जमा कर सकते हैं।

Life insurance Term Plan जरूर ले।

ब्याज दर

जैसा कि ऊपर मैंने बताया कि सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) में सबसे ज्यादा ब्याज दी जाती हैं। वर्तमान में यह 7.6% वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज दे रही है। यह प्रत्येक तिमाही बदलती रहती हैं। 2 साल पहले ब्याज दर 9.1% था।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) खाता कहां खुलवा सकते हैं ?

यह खाता किसी भी बैंक या डाकघर के अधिकृत शाखा में खुलवा सकते हैं। ब्याज दर और खाते की गारंटी दोनों भारत सरकार की है। ब्याज दर सभी बैंकों और डाकघरों में एक समान है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

खाता खुलवाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज आपके पास होनी चाहिए। जैसे-

(1) लड़की का जन्म प्रमाण पत्र।

(2) लड़की के माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र जैसे राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इनमें से कोई एक होना आवश्यक है।

(3) लड़की का जन्म पत्र प्रमाण पत्र ना होने पर स्कूल प्रमाण पत्र भी मान्य है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की अवधि

इसमें लड़की के खाता खुलवाने से 15 वर्ष तक पैसे जमा करने पड़ते हैं और 15 वर्ष बाद कुछ भी जमा नहीं करना पड़ता। लेकिन रुपया आपको 6 साल बाद यानी 21 वर्ष में मिलेगा।

SIP Mutual Fund में निवेश जरूर करें

 इसे एक उदाहरण के द्वारा समझतेे हैं। माना कि आपकी बच्ची की उम्र 5 साल है। आपने खाता खुलवाया तो आप 15 वर्ष तक जमा करते रहेंगे यानी 5+15=20 वर्ष की लड़की तब तक हो जाएगी। फिर 20+ 6 =26 वर्ष की लड़की होने पर पूरी राशि मिलेगी।

यदि आप अपनी लड़की के 18 वर्ष पूरे होने के बाद उच्च शिक्षा के लिए रुपया निकालना चाहते हैं तो कुल जमा राशि का 50%  निकाल सकते हैं।

 यदि सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) के 21 वर्ष पूरे होने से पहले लड़की की शादी हो जाती है तो खाता में जमा कुल रकम ब्याज समेत लड़की को मिल जाती है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में पैसे कैसे जमा करें?

इस खाता में आप नकद, चेक, ड्राफ्ट या ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। यदि किसी कारण सेे आपने पूरे वित्तीय वर्ष में एक बार भी पैसा जमा नहीं किया तो आपको ₹50 की पेनल्टी लगेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना  खाता समय से पहले बंद कराने के नियम

यदि खाताधारक की मौत हो जाए तो यह खाता समय से पहले बंद कराया जा सकता है और खाते में जमा रकम ब्याज सहित माता-पिता को दे दिया जाता है।

यदि किसी अन्य कारण से खाता बंद कराया जाता है तो ब्याज बचत खाता के हिसाब से मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना  खाता का ट्रांसफर

यह खाता आप पूरे भारत में कहीं भी और कभी भी ट्रांसफर करा सकते हो। केवल  खाताधारक के अभिभावक को अपना ट्रांसफर आर्डर दिखाना पड़ेगा। यह काम आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हो।

सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) में ब्याज कैलकुलेटर

यदि आप इस खाते में प्रत्येक साल 1.5 लाख जमा करते हो तो 15 साल तक आपने मूलधन 22,50,000 जमा किया तथा वर्तमान ब्याज दर 7.6%  की दर से 21 साल बाद लगभग 66 लाख मिलेंगे। यानी 66 – 22.5 = 43.5 लाख का फायदा हुआ।

प्रति महीना 1000 जमा करने पर, आपका कुल जमा 1.8 लाख, मिलेगा 5.10 लाख।

प्रति महीना 2000 जमा करने पर, आपका मूलधन 3.60, मिलेगा 10.20 लाख।

प्रति महीना 5000 रुपए जमा करने पर आपका कुल जमा 9 लाख, मिलेगा 25.51 लाख।

प्रति महीना ₹10,000 जमा करने पर आपका कुल जमा 18 लाख, मिलेगा आपको 51.03 लाख।

ऊपर में दिए गए केलकुलेटर से आपने देखा कि आपके मूलधन का लगभग 3 गुना राशि आपको मिलता है।

टैक्स छूट का लाभ

 सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में खाता पर मिलने वाली ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री हैं। इसके अलावा प्रत्येक साल जमा राशि पर आप आयकर की धारा 80C के तहत आयकर में छूट भी ले सकते हैं।

मैंने आपके सामने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) संबंधी सभी जानकारी  रख दिया हूं। अब आप स्वयं निर्णय करें कि आपको इस योजना में निवेश करना है या नहीं।

मैं हमेशा इस बात पर जोर देता हूं कि हमें किसी के कहने से कहीं भी निवेश नहीं करना चाहिए।

 निवेश से ज्यादा महत्वपूर्ण है निवेश का ज्ञान। निवेश करें या ना करें परंतु आपके पास निवेश संबंधी ज्ञान होना चाहिए।

 यदि आपके पास बेटी नहीं है तो किसी दूसरे भाई या दोस्त के घर में बेटी हो जिसकी उम्र 10 साल से कम हो, आप उसके साथ यह जानकारी शेयर कर सकते हैं।

अंत में Stationguruji.com का सलाह यह है कि यदि आपके घर में बेटी हैं जिसकी उम्र 10 साल से कम है तो आप एक सुकन्या समृद्धि खाता जरूर खुलवाएं। साल में कम से कम ₹250 तो आप उसमें जमा कर ही सकते हैं।

 यदि आपके घर में कोई बेटी नहीं है और आपके किसी रिश्तेदार, भाई, कोई नौकर या कोई आपका ड्राइवर है और उसके पास कोई 10 साल की कम उम्र की बेटी है तो आप सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) उसके नाम खुलवा कर उसे गिफ्ट में दे सकते हैं।

भारत सरकार द्वारा चलाया गया यह सबसे अच्छी जमा योजना है।

 आज के समय में जब सेविंग अकाउंट में ब्याज दर 2.5% के लगभग हो गए हैं। फिर भी  यह खाता हमें 7.6% यानी 3 गुना ज्यादा ब्याज दे रही है तो हमें क्यों ना इसका फायदा उठाना चाहिए।

संक्षेप में

इस प्रकार मैंने सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित सभी जानकारी आपको बताया। फिर भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमें जरूर ईमेल द्वारा पूछ सकते हैं। मेरे वेबसाइट करना स्टेशन गुरुजी हैं। मैं इस पर पढ़ाई लिखाई, मोटिवेशनल कहानी के साथ-साथ वित्तीय जानकारी भी शेयर करता रहता हूं, जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

स्टॉक मार्केट, मुचल फंड, पीपीएफ, इंट्राडे ट्रेडिंग, मल्टीबैगर स्टॉक, P/E Ratio सभी के बारे में विस्तार से बताया हुआ हूं। आप गूगल पर जाकर स्टेशन गुरुजी लिखे उसके आगे अपना सवाल लिखें आपको जवाब जरूर मिल जाएगा। अगर नहीं जवाब मिले तो मुझे आप ईमेल जरूर करें। मैं बताने का प्रयास करूंगा।

मेरा ईमेल आईडी है stationguruji@gmail.com

धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं

Please comment only important matters.

Blogger द्वारा संचालित.