AdSense header

ELSS यानी Best Tax Saving Mutual Fund के बारे में जरूर जानें।

ELSS यानी Best Tax Saving Mutual Fund के बारे में जरूर जानें

जैसा कि आप जानते हैं आयकर अधिनियम 1980 की धारा 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रुपए तक का इनकम टैक्स में छूट ले सकते हैं। कुछ दिन पहले मैंने एक लेख लिखा था Tax Savings Investment जिसमें हमने टैक्स बचाने के विभिन्न विकल्पों पर चर्चा किया था उनमें से एक विकल्प ELSS भी था।

कई लोगों ने कमेंट किया ELSS के बारे में विस्तार से बताइए जिससे हम उसमें निवेश कर सकें। निवेश करने से पहले यह जान ले ELSS क्या है? क्या हमें इसमें निवेश  करना चाहिए?

 क्योंकि बिना वित्तीय ज्ञान से हम यदि निवेश करते हैं तो वह ज्यादा दिन तक नहीं चलता और बीच में ही हम नुकसान उठा लेते हैं। इसलिए मैं हमेशा इस बात पर जोर देता हूं कोई भी निवेश करने से पहले उसे अच्छी तरह समझ ले फिर उसमें निवेश करें।  आज आपको हम बताएंगे ELSS संबंधी पूरी जानकारी।

ELSS का Full Form क्या है?

 ELSS का Full Form है-  Equity Linked Savings Schem

ELSS Full Form in Hindi 

 इक्विटी संलग्न बचत योजना

ELSS क्या है?

ELSS एक Mutual Fund है। Mutual Fund में अनेक प्रकार के स्कीम होते हैं उनमें से एक ELSS भी है। जैसे लार्ज कैप, मिड कैप, मल्टी कप, स्मॉल कैप, सेक्टर फंड। ठीक इसी प्रकार ELSS भी इसमें शामिल है।

ELSS  Mutual Fund अन्य Mutual Funds से कैसे भिन्न है?

ELSS में इनकम टैक्स की छूट मिलती हैं। ELSS में 1.5 लाख रुपए जमा करके प्रतिवर्ष हम टैक्स में छूट ले सकते हैं जबकि अन्य Mutual Fund में यह छूट नहीं मिलती है।

एक बात और ELSS को हम 3 साल पहले पैसे नहीं निकाल सकते हैं। यानी यदि आज हम इसमें पैसे जमा कर दिए तो 3 साल तक इसको हम नहीं निकाल सकते हैं जबकि अन्य Mutual Fund में जब मन हो तब पैसे निकाल सकते हैं। आज जमा किए और कल निकाल लो। जब आप की मर्जी हो।

ELSS में निवेश कैसे किया जाता है?

अन्य Mutual Fund की तरह इसमें भी दो प्रकार से निवेश कर सकते हैंं। एक  Lump-sum payment और दूसरा SIP। यदि आप वित्तीय वर्ष के अंतिम एक-दो महीने में टैक्स बचाना चाहते हैं तो आप Lump-sum payment करके उस वित्त वर्ष का टैक्स में छूट ले सकते हैं।

यदि आप किसी वित्त वर्ष के शुरू से ही टैक्स बचाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए SIP सबसे अच्छा है। इसमें आप एक निश्चित राशि निश्चित तारीख को प्रत्येक महीना निवेश कर सकते हैं। यह अपने आप आपके बैंक खाता से कट जाएगा कोई जमा करने संबंधी परेशानी नहीं आएगी।

ELSS  में ब्याज कितना मिलता है?

जैसा कि आपको पता है Mutual Funds is subject to market risk please read all related documents carefully. यह वाक्य आपने कई बार पढ़ा एवं सुना होगा।  इसी प्रकार इसमें Return कोई निर्धारित नहीं है। यह Minus ( – ) में भी जा सकता है। यानी आपक मूलधन से भी कम हो जा सकता है और मिलने को 50% भी मिल सकता है।

पिछले साल कई ELSS Mutual Funds है जिसने 50% से ज्यादा रिटर्न दिया है। वैसे 10 सालों का एवरेज निकालने पर यह 12 से 15%  तक रिटर्न मिलता हैै।

Best Tax Savings Mutual Funds for 2021

मैं आपको  Best ELSS Mutual Funds के बारे में बता रहा हूं जो पिछले 1 साल में अच्छा रिटर्न दिया है। वैसे आप जब भी निवेश करें तो पिछले 3 सालों का रिटर्न देखकर निवेश करें।

 क्योंकि इसमें उतार-चढ़ाव होता रहता है। पिछले 1 सालों का रिटर्न देने वाले Top 5 ELSS Mutual Funds 2021 निम्नलिखित है –

1. Quant Tax Plan – 59.29%

2. Canara Robeco Equity Tax Saving Fund. –  36.03%

3. Baroda ELSS 96 Plan B. – 25.07%

4. UTI Long Term Advantage Fund- 24.81%

5. SBI Long Term Equity Fund – 24.73%

ELSS में कितना रुपया निवेश कर सकते हैं?

ELSS में अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहे निवेश कर सकते हैं लेकिन टैक्स छूट केवल 1.5 लाख तक ही मिलेगा।

न्यूनतम निवेश करने के लिए अलग-अलग शर्ते हैं। यदि आप Lump-sum यानी एकमुश्त निवेश करते हैं तो न्यूनतम ₹5000 जमा करना पड़ेगा और यदि आप SIP द्वारा निवेश करते हैं तो न्यूनतम ₹500 प्रति महीना जमा करना पड़ेगा।

ELSS में कितना टैक्स देना पड़ता है?

पहले यह टैक्स फ्री था। लेकिन आम बजट 2018 से इस पर टैक्स लागू कर दिया गया है। 3 साल बाद यदि आप अपना पैसा ELSS से निकालते हैं तो लाभ पर 10% टैक्स देना पड़ेगा। लेकिन समझने वाली बात यहां पर यह है कि यह एक लाख से ज्यादा पर ही लागू होगा।

इसे एक उदाहरण द्वारा समझते हैं। माना कि आप ने वित्त वर्ष 2017-18 में 1.5 लाख जमा किए। 3 साल बाद 2021-22 में या जब भी आप पैसे निकालने गए उस समय आपके फंड की वैल्यू 2.5 लाख हो गया। यानी आपको मुनाफा होगा एक लाख। अब आपका टेक्स बनेगा जीरो यानी कुछ भी नहीं  टैक्स देना पड़ेगा।

यदि आपका यह 1.5 लाख का निवेश 3 साल बाद या जब भी निकालो 3 लाख बन जाए तो आपको लाभ हुआ 1.5 लाख। एक लाख फ्री है। 50,000 पर 10% आपको कुल 5000 टैक्स देना पड़ेगा।

संक्षेप में

इस प्रकार आप ELSS Mutual Funds  के बारे में सब कुछ समझ गए होंगे। फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप गूगल में जाकर स्टेशन गुरुजी और आगे अपना सवाल लिखें आपको उसका जवाब मिल जाएगा।

यदि नहीं मिले तो आप मुझे ईमेल कर दें। मैं आपके सवाल के जवाब देने का प्रयास करूंगा। मेरा ईमेल आईडी है  stationguruji@gmail.com

धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं

Please comment only important matters.

Blogger द्वारा संचालित.