AdSense header

निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका (Best Investment Idea in Hindi)

Best Investment Idea in Hindi

यह महत्वपूर्ण है कि हम कितना कमाते हैं। इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है कि हम कितना बचाते हैं। परंतु इस सबसे अधिक महत्वपूर्ण यह है कि हम जो बचाते हैं वह कहां इन्वेस्टमेंट करते हैं।

 क्या हम अपनी पूरी बचत को बचत खाता में रखते हैं या शेयर बाजार में या Mutual Fund या अन्य चिटफंड कंपनी में निवेश करते हैं?

दोस्तों हमें किसी भी एक जगह निवेश नहीं करना चाहिए। हमें अपने निवेश को विभाजित करना चाहिए। जिससे हम ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सके।

डिवाइड एंड रूल का नियम यदि हम अपने निवेश पर भी लागू कर दे तो हम अपने निवेश पर राज कर सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि डिवाइड एंड रूल निवेश में कैसे लागू होता है तो आज मैं आपको Best Investment Idea बता रहा हूं जिसे आप अपने निवेश को डिवाइड करके उस पर राज कर सकते हैं।

अपने निवेश को 7 भाग में बांटें

आप अपने निवेश को 7 भागों में बांट कर उस पर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह 7 भाग निम्नलिखित प्रकार के हैं

1. जीरो रिस्क निवेश

2. शेयर बाजार में निवेश

3. Mutual Fund में निवेश

4. रियल स्टेट में निवेश

5. सोना में निवेश

6. जोखिमपूर्ण निवेश

7. सस्ती कृषि भूमि में निवेश

अब आपके साथ उपरोक्त सभी निवेश पर विस्तार से चर्चा करते हैं। इस आधार पर Best Investment Idea अपना सकते हैं।

1. जीरो रिस्क निवेश

चाहे आप का उम्र 25 हो या 75 वर्ष। अपने निवेश का कुछ भाग इस निवेश योजनाओं में जरूर निवेश करना चाहिए जहां रिस्क जीरो हो। जैसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजनाा (SSY), फिक्स डिपााजट (FD)  इत्यादि।

यह कुछ ऐसे निवेश प्लान है जहां पर रिस्क जीरो होता है। चाहे देश या विदेश में कोई भी दुर्घटना हो पर हमें अपने निवेश पर निश्चित दर से ब्याज जरूर प्राप्त होगा।

यह Best Investment Idea का पहला Idea है।

2. शेयर मार्केट में निवेश

कुछ दिन पहले मैंने एक लेख लिखा है जिसका शीर्षक है शेयर मार्केट में एक सफल निवेशक कैसे बने इसे आप एक बार जरुर पढ़े।

दोस्तों इतिहास गवाह है जितने भी निवेश प्लान है उसमें सबसे ज्यादा यदि कोई लाभ दिया है तो वह है शेयर बाजार। यदि हमारे पास थोड़ा वित्तीय जानकारी है तो हम शेयर बाजार में निवेश कर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

हमें अपने बचत का कुछ प्रतिशत शेयर बाजार में निवेश अवश्य करना चाहिए।

शेयर बाजार जब शुरू हुआ था तो इसका सूचकांक 100 था और आज यह 53,000 को छू रहा है। यानीं 52,900 प्रतिशत रिटर्न। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि शेयर बाजार में निवेश करने पर कितना लाभ मिलता है।

लेकिन मैं आपको सुझाव दूंगा कि शेयर बाजार में निवेश करने से पहले शेयर बाजार की अच्छी जानकारी हासिल कर ले। फिर निवेश करें।

 यदि बिना जानकारी आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो हो सकता है कि आपका मूलधन भी डूब जाए। यह Best Investment Idea का दूसरा Idea है।

3. Mutual Fund में निवेश

कुछ दिन पहले हमने Mutual Fund में निवेश कैसे करें विषय पर विस्तार से एक लेख लिखा था इसे आप पढ़ सकते हैं। इस लेख में आप Mutual Fund के बारेेे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऊपर में हमने बताया कि शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त होता है लेकिन उसमें यदि आपको जानकारी नहीं है तो आप नुकसान भी उठा सकते हैं।

यदि आपके पास शेयर मार्केट की जानकारी भी नहीं है और आप शेयर मार्केट जैसा लाभ भी कमाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा रास्ता है Mutual Fund के माध्यम से निवेश करना।

Mutual Fund में आपके पैसे का मैनेजमेंट आपके Mutual Fund मैनेजर द्वारा किया जाता है जो  शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी रखते हैं।

इस काम के लिए Mutual Fund मैनेजर आपसे 1 या 1.5 प्रतिशत तक कमीशन लेते हैं। यह नहीं के बराबर या नाम मात्र कमीशन देकर शेयर मार्केट में Mutual Fund के माध्यम से निवेश करके बिना कोई झंझट से अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह Best Investment Idea का तीसरा और सबसे अच्छा Idea है।

4. रियल स्टेट में निवेश 

पिछले कुछ सालों को छोड़ दिया जाए तो रियल एस्टेट में निवेश करने से अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते है।

इस निवेश में सिर्फ एक ही समस्या है कि जब आपको पैसे की जरूरत होती हैं तो उसी वक्त आपको यह काम नहीं आता है क्योंकि रियल एस्टेट बिकने में कुछ समय लगता है।

अपने बचत का कुछ भाग इसमें निवेश जरूर करना चाहिए। जिससे लंबे समय में आपको फायदा मिल सके।

रियल एस्टेट में निवेश हमें काफी सोच समझकर करनी चाहिए क्योंकि इसमें एक बार में ज्यादा पैसे का निवेश करना पड़ता है। हमें लोकेशन, कागजात एवं अन्य कानूनी पहलुओं की जांच करने के बाद ही रियल एस्टेट में निवेश करना चाहिए।

5. सोने में निवेश

एक पुरानी कहावत है कि जिस के पास सोना रहता है वहीं राज करता है। पहले के समय में भी जिस देश के पास जितना ज्यादा सोना होता था दुनिया पर उसी की राज चलती थी।

आज से 2 साल पहले सोने का भाव 33,000 प्रति 10 ग्राम था और आज 55,000 प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गया है। इतना अच्छा रिटर्न बहुत कम जगह मिलता है।

सोने में निवेश का सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह कभी भी बेचा जा सकता है और यह आपके काम आ सकता है।

हमें अपने बचत का कुछ प्रतिशत सोने में निवेश जरूर करना चाहिए। लेकिन कभी भी सोने के जेवर में निवेश ना करें।

क्योंकि सोने के जेवर खरीदने वक्त हमें मेकिंग चार्ज का भुगतान करना पड़ता है और बेचने वक्त मेकिंग चार्ज घटाने के अलावा कुछ प्रतिशत सोने से भी काट लिया जाता है जिससे हमें फायदा कम होता है।

सोना में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम सोना खरीद कर डिमैट अकाउंट में रखें।

 यदि आप के पास डिमैट अकाउंट नहीं है तो आप सोने की छड़ खरीद कर रख सकते हैं। इसमें कोई मेकिंग चार्ज नहीं लगता और बेचने वक्त भी कुछ नहीं काटा जाता है।

6. जोखिमपूर्ण  निवेश

जोखिमपूर्ण निवेश  का मतलब आप इसे जुआ या सट्टा ना समझे। जोखिम पूर्ण निवेश उसे कहते हैं जिसमें लाभ भी ज्यादा एवं नुकसान की संभावना भी ज्यादा रहती हैं।

जैसे यदि हम किसी नए कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो उसमें ज्यादा लाभ एवं ज्यादा नुकसान दोनों की संभावना रहती हैं। यदि कंपनी अच्छी चल गई तो हमें कम समय में अच्छा मुनाफा मिलेगा और यदि कंपनी नहीं चल पाई हमें मूलधन से भी हाथ धोना पड़ सकता है।

इसका दूसरा उदाहरण इस प्रकार हैं। जैसे कई कोऑपरेटिव सोसाइटी या चिटफंड कंपनी होती हैं जो बहुत कम समय में अच्छा रिटर्न देती हैं। यदि हम अपना बचत का कुछ प्रतिशत इसमें निवेश करते हैं तो हमें इसमें  ज्यादा लाभ की संभावना रहती हैं।

चुकी यह जोखिम पूर्ण निवेश हैं इसलिए हमें उतना ही प्रतिशत इसमें निवेश करना चाहिए जितना हम रिस्क ले सके।

7. सस्ती कृषि भूमि में निवेश

हमें सस्ती कृषि भूमि में भी निवेश करना चाहिए। हम प्रत्येक राज्य में कृषि भूमि नहीं खरीद सकते हैं क्योंकि कई राज्य सरकारों ने कृषि भूमि केवल उस राज्य के किसानों द्वारा खरीदने का प्रावधान कर रखा है।

 इसलिए हमें कम से कम अपना गृह राज्य में कुछ किसी भूमि में निवेश जरूर करना चाहिए। इसमें निवेश करने से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

 जैसे हम एक किसान के रूप में सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं। दूसरा इसमें हम खुद या दूसरे के द्वारा खेती भी करवा सकते हैं। तीसरा इसे हम प्रति महीना या प्रतिवर्ष किराए पर भी दे कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

संक्षेप में

अब आप Best Investment Idea पर खुद ही विचार कर लें कि किस प्रकार आपको अपने निवेश को बांटना है।

इस प्रकार आप अपने निवेश को बांट कर उससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको बस यह ध्यान रखना है कि आपकी आयु एवं आपकी रिस्क कैपेसिटी क्या है?

यदि आपकी आयु 30 वर्ष से कम है तो आप ऊपर में दिए गए क्रम संख्या 2, 3 एवं 6 में ज्यादा से ज्यादा निवेश करें।

यदि आपकी आयु 30 से ज्यादा एवं 60 से कम हैं तो आप उपरोक्त सात निवेश योजना में एक समान निवेश कर सकते हैं।

यदि आपकी आयु 60 वर्ष से ज्यादा है तो आप उपरोक्त क्रम संख्या एक में ज्यादा से ज्यादा निवेश करें। कुछ भाग क्रम संख्या दो एवं तीन में निवेश करें। क्रम संख्या 6 से बिल्कुल दूर रहे।

यह आयु फैक्टर है। रिक्स फैक्टर प्रत्येक व्यक्ति का अलग अलग हो सकता है। इसीलिए आप अपने रिक्स कैपेसटी के अनुसार इन योजनाओं में अपना निवेश प्रतिशत बढ़ा घटा सकते हैं।

इस तरह आप अपने निवेश योजनाओं को बांट कर उससे Best Investment Idea अपना सकते हैं।

स्टेशन गुरुजी

मेरे वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी है। मैं यहां पर वित्तीय ज्ञान, पढ़ाई लिखाई, मोटिवेशनल कहानी इत्यादि शेयर करता रहता हूं। आपके मन में इस विषय संबंधी कोई भी सवाल हो तो आप गूगल पर जाकर स्टेशन गुरुजी और उसके आगे अपना सवाल लिख दे आपको उसका जवाब मिल जाएगा। नहीं तो आप मुझे ईमेल भेज सकते हैं। मैं आपको जवाब देने का प्रयास करूंगा।

धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं

Please comment only important matters.

Blogger द्वारा संचालित.