AdSense header

Best Electric Vehicle Stocks in India

Electric Vehicle से फायदा

सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी की मानें तो बहुत जल्द ही भारत से डीजल पेट्रोल की गाड़ी समाप्त कर दिया जाएगा। आने वाला समय में Electric Vehicle का जमाना रहेगा। कार, बस हो या छोटे से मोटर साइकिल सभी Electric पर ही चलेगी।

इसके कई फायदे हैं। पहला फायदे यह है कि पेट्रोल डीजल हमारे देश में ना के बराबर हैं। हमें इसके लिए दूसरे देशों पर निर्भर होना पड़ता है। यह देश अपनी मनमर्जी से इसका दाम बढ़ाता रहता है। इस कारण हमारी अर्थव्यवस्था पर इसका बुरा असर पड़ता है।

Electric Vehicle से दूसरा फायदा यह है कि इसमें प्रदूषण नहीं होगा। प्रदूषण के बारे में विशेष आपको बताने की आवश्यकता नहीं है। प्रदूषण से इंडिया में लाखों नहीं करोड़ों बीमार पड़ते हैं। दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में तो इसका और भी भयानक रूप है। इस से तरह-तरह की बीमारियां उत्पन्न होती हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि मैं यह आपको क्यों बता रहा हूं। मुझे आपको कोई Electric Vehicle बेचने नहीं है। आपके पास पहले से ही डीजल या पेट्रोल के कोई गाड़ी जरूर होगी। यदि नहीं है तो आप Electric Vehicle खरीद सकते हैं।

डीजल पेट्रोल की अपेक्षा Electric Vehicle बहुत ही सस्ता में उपलब्ध हो रहा है। सरकार अभी इस पर सब्सिडी भी दे रहे हैं तथा इसका मेंटेनेंस खर्चा भी बहुत कम है।

Electric Vehicle बाद में ले पहले इस कंपनी के शेयर लें

पर यह बात सिर्फ  शौक से बता रहा हूं। अब आते हैं निवेश संबंधी बातें पर। आने वाले  समय में Electric Vehicle का ही रहेगा। पेट्रोल डीजल की गाड़ी पिछले जमाने की बात हो जाएगी। बहुत निकट भविष्य में सिर्फ Electric Vehicle ही चलेगी।

इसमें कार बनाने वाली कंपनी,  बैटरी बनाने वाली कंपनी, चार्जिंग स्टेशन वाली कंपनी बहुत ग्रोथ करेगी। इसी को ध्यान में रखते हुए मेरा सुझाव रहेगा कि अभी यदि आप इस कंपनी का शेयर खरीद लेते हैं तो आने वाले 5 सालों में यह आपको अच्छा मुनाफा दे सकता है।

क्योंकि 5 साल बाद इस शेयर के दाम काफी बढ़ जाएंगे। यह कंपनी पूरी तरह ग्रोथ हो जाएगी। लेकिन अभी यह बिल्कुल नया है। अभी बहुत कम गाड़ी आपको रोड पर Electric Vehicle मिलेगी।

कुछ कंपनी ने अभी Electric Vehicle बनाना शुरू किया है और कुछ बनाने की सोच रहा है। यानी बिल्कुल नया है आपके निवेश क्षेत्र। यदि आप इसमें निवेश कर देते हैं तो यकीन मानिए आपको आगे सोच से भी कहीं ज्यादा फायदा मिलेगा।

लेकिन मैं स्पष्ट करना चाहता हूं आप हमेशा सोच समझ कर निवेश करें। किसी के कहने से कहीं भी निवेश ना कर  दे और कर्ज लेकर तो बिल्कुल भी निवेश ना करें। क्योंकि यदि आपको नुकसान हुआ तो आप ज्यादा परेशानी में पड़ सकते हैं।

अब मैं आपको Electric Vehicle बनाने वाली कंपनी एवं उससे संबंधित कंपनी का कुछ शेयर बता रहा हूं। आपने इस शेयर को ले लिया तो यकीनन आप बहुत फायदे में रहेंगे। मैं पांच शेयर का नाम बताऊंगा जो Electric Vehicle बनाने वाले  या उसके सहयोगी के रूप में काम करते हैं। आप इसे लेने के बारे में जरूर सोचना।

Best Electric Vehicle Stocks

मैं आपको कुल 5 शेयर का नाम बता रहा हूं जो Electric Vehicle से संबंधित है या उसकी सहायता करती है। आप इसमें निवेश करने से पहले खुद रिसर्च कर ले। यह कंपनी निम्नलिखित है।

1.  Maruti Suzuki

कार बनाने वाली सबसे अच्छी कंपनी मारुति सुजुकी है। कंपनी का फंडामेंटल बहुत मजबूत है। कंपनी Electric Vehicle भी बनाना शुरू कर दिया।

कंपनी के शेयर का भाव थोड़ा‌ महंगा जरूर लगेगा लेकिन निवेश के लिहाज से बहुत अच्छा है। कंपनी का नेट प्रॉफिट 5678 करोड़ है। कंपनी का कैश फ्लो 96 करोड़ है। कंपनी का  P/E Ratio 44 है। आप चाहे तो इसमें निवेश कर सकते हैं।

2. TATA Motors

टाटा मोटर्स Electric Vehicle बनाने में दूसरे नंबर पर टाटा मोटर्स है। इन्होंने भी Electric Vehicle बनाने शुरू कर दिए हैं। कुछ ही महीने में किस कंपनी का इलेक्ट्रिक गाड़ी आपको सड़क पर नजर आएगा।

कंपनी का फंडामेंटल बहुत मजबूत नहीं है। कंपनी का जितना पूंजी है उसे ज्यादा इस पर क़र्ज़ है। लेकिन यह बहुत बड़े कंपनी टाटा का ही एक सहायक कंपनी है।

यदि टाटा कंपनी चाहे तो कभी भी इसका ऋण उतार सकता है। इसे देखते हुए आप इसमें निवेश करने की सोच सकते हैं। पिछले कुछ महीनों में इस शेयर में भी जोरदार उछाल आया हुआ है।

बैटरी बनाने वाली कंपनी

चुकीं Electric Vehicle बैटरी पर चलेगी। इसलिए आने वाले समय में यदि Electric Vehicle की डिमांड बढ़ने वाली है तो बैटरी का भी डिमांड बढ़ जाएगी। इसलिए हमें बैटरी कंपनी के शेयर को नहीं भूलना चाहिए। बैटरी भी एक महत्वपूर्ण भाग है। बिना बैटरी से Electric Vehicle का सपना अधूरा हो जाता है।

इसलिए मैं आपको दो बैटरी कंपनी का नाम बता रहा हूं। जिसमें आप चाहे तो निवेश कर सकते हैं। लेकिन निवेश करने से पहले आप खुद इसकी जांच जरूर कर ले।

1. Exide Industry

2. Amara Raja Betteries LTD

चार्जिंग स्टेशन लगाने वाली कंपनी

आने वाले कुछ समय में सभी पेट्रोल पंप बंद हो जाएंगे। आपको हर 5 किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन दिखाई देगा। जहां पर 15 से 20 मिनट में किसी भी गाड़ी को चार्ज किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक वाहन जो बैटरी पर चलती हैं इस बैटरी को चार्ज करने के लिए रास्ते में हर जगह चार्जिंग स्टेशन सरकार उपलब्ध करा देंगे। कई कंपनी इसमें अपना निवेश करना शुरू कर दिया है। इसमें से एक कंपनी  मैं आपको बताऊंगा जो अभी इतना खास नहीं है लेकिन आने वाले समय में अच्छा मुनाफा दे सकते हैं।

5. TATA Power

टाटा पावर कंपनी चार्जिंग स्टेशन बनाना शुरू कर दिया है। कुछ लोग कमेंट करेंगे इस कंपनी कोई खास प्रॉफिट अभी नहीं है। इस कंपनी पर कर्जा ज्यादा है।

लेकिन आपको मैं बता दूं कि कंपनी अभी निवेश कर रही हैं। जब बाजार में पूरी तरह Electric Vehicle आ जाएगा तब यह कंपनी लाभ कमाना शुरू कर देगी।

कंपनी के वर्तमान पूंजी 32098 करोड़ है। कंपनी का P/E Ratio 34 है। कंपनी का नेट प्रॉफिट 1017 करोड़ है। कंपनी का कैश फ्लो  7412 करोड़ है।

इस प्रकार मैंने Electric Vehicle और उससे संबंधित कंपनी के शेयर के बारे में आपको बताया है। आप चाहे तो इसमें निवेश कर सकते हैं।

आप अपने रिस्क पर निवेश करें। किसी के कहने से कहीं भी निवेश ना करें। निवेश करने से पहले खुद जांच प्रताल जरूर कर ले। अगर कोई मन में सवाल हो तो हमें जरूर ईमेल करें या गूगल पर जाकर स्टेशन गुरुजी से पूछ सकते हैं।

शेयर मार्केट संबंधी कोई भी सबाल जैसे स्टेशन गुरुजी अच्छा शेयर को कैसे पहचाने? मुचल फंड, स्टॉक मार्केट, इंट्राडे इत्यादि के बारे में आप स्टेशन गुरुजी वेबसाइट पर जाकर निष्पक्ष रुप से ज्ञानवर्धक बातें सीख सकते हैं।

धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं

Please comment only important matters.

Blogger द्वारा संचालित.