AdSense header

Intraday Trading in Stock Market in Hindi इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में समझे

इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading) क्या है?

आज मैं आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में बता रहा हूंं। पिछले दिनों मैंने एक लेख लिखा था इसमें बताया था कि स्टॉक मार्केट (Stock Market) में एक सफल निवेशक कैसे बने?

उसमें मैंने बताया था कि स्टॉक मार्केट (Stock Market) में दो तरह से निवेश किया जाता है। एक इंट्राडे और दूसरा लंबे समय के लिए।

लंबे समय के लिए निवेश उसे कहते हैं जैसे हमने आज एक स्टॉक खरीद लिया उसको एक महीना, 6 महीना या 1 साल के बाद बेचते हैं। इसे लंबे समय के लिए निवेश कहा गया है। इंट्राडे ट्रेडिंग स्टॉक मार्केट में सबसे लोकप्रिय मानी जाती हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग का अर्थ है शेयर को उसी दिन खरीदे और उसी दिन बेचना होता है। मान लेते हैं रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर मैंने आज ₹  2000 में खरीदा। आज यह  2% ऊपर चला जाएगा यानी ₹  2040 हो जाएगा हम उसे 2040 में बेचकर ₹   2% लाभ कमा लेते हैं।

यदि यह शेयर 2% नीचे यानी 1960 पर पहुंच जाता है तो हमें उसे 1960 में बेचना पड़ेगा और हमें लाभ की जगह हानि उठानी पड़ेगी।

इंट्राडे ट्रेडिंग पूरे दुनिया में काफी लोकप्रिय माना गया है। अमेरिका में कुल जनसंख्या का 60% लोग यह काम करते हैं जबकि भारत में लगभग 5% यह काम करते हैं।

यदि हम किसी कंपनी में लंबे समय के लिए निवेश करने के उद्देश्य के उस कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो उसमें अनेक बातों पर ध्यान देना पड़ता है। जैसे उस कंपनी का बैलेंस शीट कैसा है। उस कंपनी का लाभ हानि खाता के साथ-साथ कंपनी का बैकग्राउंड जानना पड़ता है। P/E Ratio देखना पड़ेगा।

कंपनी के डायरेक्टर के बारे में जानकारी लेनी पड़ती है। मन में कई बार यह सवाल उठता है यह कंपनी अगले 10 सालों तक रहेगी या बीच में ही डूब जाएगी। कहीं इस कंपनी में पैसा लगाने पर मेरा पैसा डूब तो नहीं जाएगा इत्यादि।

इंट्राडे ट्रेडिंग में हमें उपरोक्त बातों पर ध्यान नहीं देना पड़ता है। क्योंकि हमें उस शेयर को उसी दिन खरीद कर उसी दिन बेचना होता है। चाहे कंपनी कितना भी अच्छा हो या कितना भी बुरा इससे  हमें कुछ भी फर्क नहीं पड़ता है।

कई बार ऐसी कंपनी जो दिवालिया होने के कगार पर हैं वह भी इंट्राडे में 5 से 10% तक लाभ दे देते हैं। ऐसी कंपनी जो टॉप 10 कंपनी में है वह भी इंट्राडे में 2 से 4% नुकसान कर देती है।

इंट्राडे के लिए स्टाक कैसे चुने?

आप आपके मन में यह बात आती होगी कि चुकी हमें इंट्राडे में एक ही दिन में शेयर को खरीदना और बेचना है। इसलिए कोई भी स्टॉक ले ले और उसे बेच दे। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो गलत सोच रहे हैं।

कई सरकारी कंपनी में शामिल हैं वह पूरे दिन में एक से 2% के अंदर में बढ़ता या घटता है। यदि आप इस कंपनी में इंट्राडे शेयर करना चाहते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है

मेरा अपना मानना है कि इंट्राडे स्टॉक में  स्मॉल कैप या मिड कैप से दूर रहना चाहिए। हमें ऐसा स्टॉक का चुनाव करना चाहिए जिसमे दिन में ज्यादा उतार-चढ़ाव आते हैं।

हमें यह भी देखना चाहिए उस कंपनी के खरीदने वाले और बेचने वाले काफी संख्या में हो यानी  उसका वॉल्यूम ज्यादा हो।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छा लार्ज कैप स्टॉक माना जाता है। आप बड़ी कंपनी  में इंट्राडे करें तो ज्यादा अच्छा है.

इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading) से पैसे कैसे कमाए?

यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह पहले ही निर्धारित करना होगा कि हमें किसी स्टॉक को किस मूल्य पर खरीदना है और कितना पर बेचना है।

कई बार हम ज्यादा लोभ के चक्कर में पड़ जाते हैं और नुकसान उठा लेते हैं। इसलिए हमें मूल्य पहले से ही तय कर लेना चाहिए।

मेरा सुझाव दिया है कि किसी भी कंपनी के शेयर को इंट्राडे में खरीदने और बेचने के लिए 2% का लाभ हानि रखना  उपयुक्त माना जाता है।

जैसे मान लेते हैं की एचपीसीएल कंपनी के एक शेयर का का वर्तमान मूल्य ₹  100 है। हम उसे खरीद कर ₹  102 में बेचने का टारगेट बना लेते हैं और स्टॉप लॉस ₹   2 कम यानी ₹   98 लगा देते हैं। यह हमारे लिए अच्छा राननीति हो सकता है।

यदि आप ₹ , 1,00,000 लगाकर इंट्राडे शुरू करते हैं और 2% लाभ का टारगेट ही रखते हो हो तो आपको प्रत्येक दिन ₹   2000 लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप ज्यादा लोभ के चक्कर में ना पड़े तो यह संभव है।

मैंने 2% लाभ केवल सामान्य स्थिति में बताया है। कई बार कंपनी के तिमाही नतीजे या अन्य कारण से उसके शेयर के दाम 1 दिन में 8 से 10% बढ़ जाते हैं। उस स्थिति में आप बाजार का चाल देखकर अपना टारगेट तय करें। यदि बाजार की चाल अच्छी हैं तो 10% लाभ कमाने में संकोच ना करें।

इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading) किसमें कर सकते हैं

इंट्राडे ट्रेडिंग मुख्य रूप से निम्नलिखित में आप कर सकते हैं

1. इक्विटी यानी शेयर।

2. कोमोडिटी इसमें विभिन्न प्रकार की धातु जैसे सोना, चांदी, पीतल, तांबा इत्यादि शामिल हैं।

3. करेंसी यानी विभिन्न देशों की मुद्रा।

आप उपरोक्त तीनों में से किसी में भी या तीनों में इंट्राडे  ट्रेडिंग कर सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा इक्विटी में इंट्राडे  ट्रेडिंग  लाभदायक माना जाता हैै। क्योंकि सबसे ज्यादा इक्विटी में ही उतार चढ़ाव होता रहता है।  जिसे हम अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading) के लिए टिप्स

यह टिप्स के चक्कर में हम और आप ना जाने कितने रुपए का नुकसान कर बैठते हैं।  महान मोटिवेशनल स्पीकर और बिजनेस कोच श्री विवेक बिंद्रा कहते हैं कि टिप होटलों में दिया जाता हैै। स्टॉक मार्केट में भी यदि आप टिप चक्कर में पड़े तो बर्बाद हो सकते हैं।

हमें दो या तीन शेयर चुन लेना चाहिए। हम उसी शेयर पर ध्यान से नजर रखनी चाहिए और उसमें इंट्राडे ट्रेडिंग करनी चाहिए। शेयर ऐसा होना चाहिए जिसकी वॉल्यूम एवं जिसे खरीदने वाला भी ज्यादा हो।

क्योंकि कई बार छोटी कंपनियों के शेयर का कोई खरीदार ही नहीं होता। जब तक कोई खरीदार नहीं होगा तब तक हम उसे कैसे बेच सकते हैं और इंट्राडे ट्रेडिंग में खरीदार का होना बहुत आवश्यक है। इसलिए ऐसे शेयर का चुनाव करें जिसका वॉल्यूम ज्यादा से ज्यादा हो।

यदि हम किसी शेयर का खुद चयन करते हैं तो हमें अच्छे शेयर चुनने का तरीका का पता चलता है और हमारे ज्ञान में भी वृद्धि होती हैं। यदि किसी कारणवश हमें उसमें नुकसान उठाना पड़ा तो हमें एक प्रकार का ज्ञान मिल जाते हैं।

अगर हम दूसरे के टिप्स से शेयर खरीद  करेंगे तो ना ही मेरा ज्ञान बढ़ेगा और ना ही हम अच्छी तरह सीख सकते हैं।

कुछ दिन पहले मैंने एक लेख लिखा था कि अच्छे शेयर को कैसे पहचाने। जिसमें मैंने बताया था शेयर चुनने की कला खुद सीखेे। किसी दूसरे से पूछ कर शेयर  ना खरीद बिक्री करें।

इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading) के लिए सबसे अच्छा शेयर

मैं अपने 20 साल के अनुभव को आपके साथ शेयर कर रहा हूं। मैं आपको कुछ ऐसे शेयर के बारे में बता रहा हूं जो इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। मैं भी इसी स्टॉक में काफी दिनों से इंट्राडे ट्रेडिंग करता हूं।

मैं जो भी शेयर बता रहा हूं मेरा उससे कोई संबंध नहीं है। ना तो मैं इस शेयर का प्रमोटर हूं और ना ही मैं इसका विज्ञापन कर रहा हूं। केवल आपको लाभ हो इसलिए अपना अनुभव शेयर कर रहा हूं।

मैं हमेशा कहता हूं कि किसी के कहने से कहीं भी निवेश ना करें। निवेश करने से पहले अच्छी तरह सोच समझ ले। आप अपने मेहनत की कमाई को निवेश करने से पहले सौ बार सोचें। जब अच्छा लगे तभी आप उसमें निवेश करें।

मैं आपको नीचे कुछ शेयर का नाम बता रहा हूं जो इंट्राडे के लिए काफी उपयुक्त है।

1. रिलायंस इंडस्ट्री

2. टाटा मोटर्स

3. एचडीएफसी बैंक

5. विप्रो

6. अदानी ट्रांसमिशन

7. जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड

8. अदानी ग्रीन एनर्जी

9. एचडीएफसी

10. टेक महिंद्रा

इंट्राडे ट्रेडिंग पर मेरा सुझाव

यदि आप चाहते हैं कि ऑनलाइन घर बैठे बैठे पार्ट टाइम बिजनेस करें तो यह सबसे अच्छा हो सकता है। आप कुछ पैसे लगाकर इसे एक बिजनेस की तरह कर सकते हो और लाभ कमा सकते हो।

लेकिन दोस्तों प्रत्येक सिक्के के दो पहलू होते हैं। इसका दूसरा पहलू यह है कि इंट्राडे में केवल 10% लोग ही लाभ कमाते हैं। 90% लोग को हानि उठाना पड़ता है।

आप इंट्राडे में उतना ही पैसा लगाए जितना यदि आपको नुकसान भी हो जाए तो कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला हो। कभी भी कर्ज लेकर इंट्राडे में व्यापार ना करें।

आप अपने निवेश का 70% Mutual Fund में निवेश करें शेष 30% स्टॉक मार्केट इंट्राडे में निवेश कर सकते हैं। यह मेरा निजी सुझाव है। जिस दिन बाजार में गिरावट का माहौल हो उस दिन आप शॉर्ट सेल (Short Selling) कर सकते हैं। यह भी इंट्राडे का ही एक रूप है। इसमें केवल शेयर को पहले बेचा जाता है और बाद में खरीदा जाता है।

कहा गया है डर के आगे जीत है। यदि जीवन में आगे बढ़ना है तो कुछ ना कुछ  रिस्क जरूर लेना पड़ेगा। आगे आपकी मर्जी। पैसा आपका  निर्णय आपका।

संक्षेप में

मेरे वेबसाइट करना स्टेशन गुरुजी हैं। आप गूगल पर जाकर स्टेशन गुरुजी लिखे या बोल दे आपको सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

फिर भी आपको कोई दिक्कत है तो मुझे आप ईमेल भेज सकते हैं। मैं रेलवे विभागीय जानकारी, पढ़ाई लिखाई, मोटिवेशनल कहानी, वित्तीय जानकारी  इत्यादि विषय पर निष्पक्ष रुप से ज्ञानवर्धक लेख लिखता रहता हूं। जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।

धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं

Please comment only important matters.

Blogger द्वारा संचालित.