AdSense header

Best SIP Date जिसमें आपको फायदा ज्यादा हों

Best SIP Date

अगर आप Mutual Fund में SIP के माध्यम से इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आप जरूर जानते होंगे की SIP Date बहुत ही मायने रखता है। कई लोग इसे नहीं मानते हैं। उनका मानना है महीने में किसी भी दिन में SIP  करें कोई फर्क नहीं पड़ता।

लेकिन कई वित्तीय सलाहकार इसे गलत मानते हैं। उनका मानना है कि यदि SIP Date आप सोच समझ कर रखते हैं तो आप का लाभ दो से तीन प्रतिशत बढ़ सकता है। जो लंबी अवधि में लाखों का फायदा करा सकता है।

यदि आप SIP  करते हो उसमें एक SIP Date देना आवश्यक होता है।  जिस तारीख को आपका पैसा आपके अकाउंट से कटकर Mutual Fund में जाएगा उसी दिन का मार्केट वैल्यू के अनुसार आपको यूनिट मिलता है।

जैसा कि आप जानते हैं कि मार्केट में प्रत्येक दिन उतार-चढ़ाव होता रहता है। जब स्टॉक मार्केट का संवेदी सूचकांक  कम होती है और हमें ज्यादा यूनिट मिल जाता है। ठीक उसी प्रकार  जब मार्केट का सूचकांक ऊपर रहता है समय Mutual Fund का एनएवी ज्यादा होने के कारण हमें कम यूनिट प्राप्त होता है।

इस प्रकार आप समझ गए होंगे कि जब भी स्टॉक मार्केट का संवेदी सूचकांक ऊंचाई पर रहता है उस समय यदि हम Mutual Fund में निवेश करते हैं तो हमें कम यूनिट प्राप्त होता।  आखिर ऐसा कौन सा SIP Date चुने जब अपेक्षाकृत स्टॉक मार्केट नीचे रहता है और हमें ज्यादा यूनिट मिल जाए ज्यादा फायदा हो सकता है।

SIP Date में ब्रोकर की सलाह

आप किसी भी ब्रोकर कर के पास जाओगे तो वह हमेशा आपको एक ही सलाह देगा कि आप अपना SIP Date 1 तारीख को रखें। कई बोलेगा आप महीना के शुरुआत हफ्ते यानी एक से लेकर 5 तारीख तक SIP Date रखें।

वह आपको रिच डैड पुअर डैड पुस्तक की कहानी बताएगा और कहेगा अपनी कमाई में से पहले वेतन अपने आप को दे। कुछ बोलेगा कि आप खर्च होने से पहले निवेश करें। इसमें आपको यह फायदा है वह फायदा है। लेकिन वास्तव में इसमें ब्रोकर का फायदा होता है।

क्योंकि ब्रोकर सोचता है कि वेतन मिलने के पहले दिन या  4 दिन तक हमारे अकाउंट में पैसा पड़ा रहता है। इस तारीख को पैसा कट कर SIP  में निवेश हो जाता है।

कई बार घर के खर्चे ज्यादा होने के कारण  हमारे खाते में पैसे नहीं बच पाते हैं। जिसके कारण  SIP  में निवेश नहीं हो पाता। SIP  में निवेश नहीं होने के कारण ब्रोकर को कमीशन नहीं मिलता जिसे कारण उसे नुकसान हो जाता है। इसलिए वह हमेशा महीने के 1 तारीख को निवेश करने की सलाह देता है।

SIP Date क्या होनी चाहिए

जैसा कि आप जानते हैं SIP  दौरा Mutual Fund में निवेश सबसे अच्छा माना गया है। आप यह भी जानते हैं कि Mutual Fund is subject to market risk.

Mutual Fund स्टॉक मार्केट से जुड़ा हुआ है।  स्टॉक मार्केेट (Stock Market) ऊपर जाना या नीचे आना Mutual Fund को प्रभावित करता है। आपका लाभ इस बात पर निर्भर करता है कि स्टॉक मार्केट (Stock Market) कितना ऊपर नीचे गया।

दोस्तों यह जानना तो मुश्किल है की स्टॉक मार्केट (Stock Market) कब ऊपर जाएगा या कब नीचे आएगा। कोई वित्तीय सलाहकार या स्टॉक मार्केट के बड़े जानकार नहीं बता सकते।

यदि आप स्टॉक मार्केट (Stock Market) में निवेश करते हैं तो आप जानते हैं कि हर महीने की 25 तारीख को ऑप्शन ट्रेडिंग का एक्सपायरी होती हैै। यदि किसी कारणवश 25 तारीख को स्टॉक मार्केट बंद है तो उससे पहले वर्किंग डे।

यदि पिछले 25 सालों का रिकॉर्ड देखें तो महीना के आखिरी दिनों में स्टॉक मार्केट का सूचकांक लगभग नीचे जाता है। आप अपना SIP Date 21 से 30 तारीख के बीच में रखें तो आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

SIP Date संबंधित विशेष सलाह

आप SIP Date संबंधी कुछ बातें पर विशेष ध्यान दें

1. यदि आप एक से अधिक Mutual Fund में SIP

करते हैं तो कभी भी दो SIP Date समान नहीं होना चाहिए।

2. SIP Date  उसी तारीख को रखें जिस तारीख को आपके अकाउंट में पैसे जरूर होना चाहिए।

3. SIP Date वाले दिन आपके अकाउंट में पैसे नहीं है तो बैंक द्वारा भी चार्ज लगाया जाता है तथा आपका निवेश  भी बाधित होता है।

4. यदि आपका 5 SIP चल रहा है इसमें तीन SIP Date 20 तारीख और 30 तारीख के बीच में रखने का प्रयास करें।

5. यह पूरा प्रयास करें कभी भी आप का SIP  पैसे कम होने के कारण बंद नहीं होना चाहिए।

संक्षेप में

स्टॉक मार्केट संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमारे वेबसाइट स्टेशन गुरुजी पर जाकर हमसे पूछ सकते हैं। जैसे गूगल पर जाकर स्टेशन गुरुजी से पूछो शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

अच्छा शेयर कैसे चुने? स्टॉक मार्केट में daily 1000 कैसे कमाए? अमीर लोग किसे कहते हैं? P/E Ratio क्या है? Intraday Trading क्या है?  आपके मन और भी कोई सवाल उत्पन्न हो रहा हो तो आप चाहे तो हमें ईमेल  भी कर सकते हो मेरा ईमेल आईडी है stationguruji@gmail.com

धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं

Please comment only important matters.

Blogger द्वारा संचालित.