AdSense header

Stock Market में Invest कैसे करें? नये Investors ज़रूर पढ़ें।

Stock Market में Invest कैसे करें? नये Investors ज़रूर पढ़ें।

आज मैं आपको बताऊंगा कि स्टॉक मार्केट (Stock Market) में निवेश कैसे किया जाए। जिससे आप सीख सके कि स्टॉक मार्केट में किस प्रकार निवेश करके आप लाभ कमा सके।

पिछले लेख में मैंने बताया था कि स्टॉक मार्केट (Stock Market) में एक सफल निवेशक कैसे बने? जिसमें मैंने स्टॉक मार्केट संबंधी सभी बेसिक ज्ञान आपके साथ शेयर किया था।

उसके बाद मैंने एक लेख लिखा था जिसे बताया था कि अच्छी स्टॉक का चुनाव कैसे करें? इसमें स्टॉक चुनाव से संबंधी कुछ मूलभूत सिद्धांतों को आपके साथ शेयर किया था।

फिर कुछ लोग सवाल किया कि  स्टॉक मार्केट में प्रतिदिन लाभ कैसे कमाए? तो फिर मैंने इंट्रा-डे ट्रेडिंग (Intraday Trading) के बारे में बताया था। इनमें आप प्रत्येक दिन अच्छा लाभ कमा सकते हो।

स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे करें? चाहे आप इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading) कीजिए या लंबे समय के लिए। जरूरी है यह जानना कि स्टॉक मार्केट में किस प्रकार निवेश शुरू किया जाए?

दोस्तों हर व्यक्ति का रिस्क कैपिटल अलग-अलग होता है। उसकी आवश्यकता एवं लक्ष्य अलग-अलग होते हैं। लेकिन मैं आपको सिखाऊंगा कि आप किस प्रकार स्टॉक मार्केट में निवेश करके अपने पूंजी पर अच्छा लाभ कमा सके।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए कुछ निम्न बिंदु को पालन करना पड़ेगा। यह निम्नलिखित हैं-

1. डिमैट अकाउंट खोलना

डीमेट अकाउंट वह अकाउंट होता है जिसमें हम अपने  शेयर को रखते हैं।

जैसे बैंक के सेविंग अकाउंट में हम अपना पैसा रखते हैं। जिसे जब चाहे निकाल सके और जब चाहे उसमें पैसे जमा कर सकते हो। ठीक उसी प्रकार डिमैट अकाउंट में हम जब चाहे शेयर खरीद कर रख सकते हैं और जब चाहे उस शेयर को बेच सकते हैं।

इसलिए यदि आप स्टॉक मार्केट में निवेश शुरुआत करना  चाहते हो सबसे पहले आपको डिमैट अकाउंट खोलना पड़ेगा। डिमैट अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है। ऑनलाइन 2 मिनट में डिमैट अकाउंट खोल सकते हो।

आजकल बहुत ऐसी कंपनियां है जो फ्री में डिमैट अकाउंट उपलब्ध कराते हैं। कुछ महत्वपूर्ण जैसे जिरोधा, ग्रो, शेयरखान, एसबीआई, आईसीआईसी यहां ऑनलाइन  डिमैट अकाउंट खोल सकते हो।

डीमेट अकाउंट खोलने के लिए केवल दो चीज की आवश्यकता होती है। पहला बैंक अकाउंट और दूसरा पेन कार्ड। इन दोनों से आप 2 मिनट के अंदर अपने डिमैट अकाउंट ऑनलाइन खोल सकते हो।

ऑनलाइन स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकते हो। अब आपका डिमैट अकाउंट खुल गया। आप ऑनलाइन कोई भी शेयर खरीद एवं बेच सकते हो। आजकल डिमैट अकाउंट खोलना हो या शेयर मार्केट में निवेश करना हो सब कुछ मोबाइल के द्वारा ही किया जाता है।

2. पहले 15 दिन मार्केट को केवल देखें

आप डिमैट अकाउंट खोलने के बाद 15 दिन तक लगातार शेयर मार्केट को देखें। किस प्रकार कौन से शेयर का मूल्य कब ऊपर जाता है और कब शेयर का मूल्य  नीचे आता है।

15 दिन में यदि किसी कंपनी का तिमाही नतीजा आया है तो उस पर भी ध्यान दें। तिमाही  नतीजा में कंपनी ने क्या दिखाया उसके बाद उसके शेयर पर क्या प्रभाव पड़ा। 15 दिन में आप थोड़ा बहुत समझ जाएंगे कि शेयर के मूल्य किस प्रकार ऊपर जा रहा है और किस प्रकार नीचे आ रहा है।

एक अच्छे निवेशक को उस समय शेयर खरीदना चाहिए जब शेयर का मूल्य नीचे हो तथा उस समय बेचना चाहिए जब उसका मूल्य ऊंचे हो।

3. कम पैसों से शुरुआत करें

आपके पास जितना पैसा स्टॉक मार्केट में लगाने के लिए रखा हुआ है उसका 10% ही स्टॉक मार्केट में लगाए। जैसे आप ₹1,00,000 लगाने की सोच रहे हो तो पहले ₹10,000 स्टॉक मार्केट में लगा दो। उस पैसे से शेयर खरीदे और बेचें।

मन में यह तय कर लें कि जब तक यह ₹10,000, ₹11,000 नहीं बन जाएगा तब तक मैं और पैसा नहीं लगाऊंगा। इसमें आपको 3-4 महीने लग जाए तो कोई बात नहीं।

जब आप एक बार स्टॉक मार्केट में लाभ कमाना सीख जाओ तब और पैसा लगाएं। इस प्रकार आप धीरे-धीरे पैसा लगाते रहे।

एक बार में सभी पैसा ना लगाएं। क्योंकि पैसा हैं तभी मुनाफा है पैसा नहीं तो मुनाफा किस बात की। स्टॉक मार्केट में पूंजी को बचा कर रखना सबसे बड़ी चुनौती है। क्योंकि कई बार मार्केट उतार-चढ़ाव में हम अपना मूल पूंजी ही गंवा बैठते हैं। इसलिए इस बात पर विशेष ध्यान रखें।

4.  Investors या  Traders क्या बनना है?

पहले विचार कर ले की आपको स्टॉक मार्केट Investors या  Traders क्या बनना है? स्टॉक मार्केट में एक अच्छे निवेशक कैसे बने? इस लेख में मेेंने बताया था आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले ही निर्णय करना है कि आपको एक Investors या  Traders क्या बनना है?

जैसा कि आप जानते होंगे Investors वह है जो अपनी पूंजी को लंबे समय के लिए लगाता है। जैसे वह कोई  स्टॉक खरीदता है तो उसे एक साल,   2 साल या 5 साल तक रखता है।

Traders  वह है जो प्रत्येक दिन स्टॉक खरीदता है और बेेचता है। प्रत्येक दिन कुछ ना कुछ मुनाफा कमा लेता है। Traders स्टॉक मार्केट में  ज्यादा लोकप्रिय हैं। आज के समय में Traders की संख्या ही ज्यादा है।

5. अच्छे स्टॉक चुनकर एक पोर्टफोलियो बनाएं।

जिस जैसा कि आप जानते हैं इस स्टॉक मार्केट में 5000 से ज्यादा कंपनी के शेयर की खरीद बिक्री की जाती है। उस 5000 में से हमें 10 या 15 शेयर का चुनाव करना है। हमें इसी शेयर पर नजर रखना है।

इसके बैलेंस शीट एवं लाभ हानि खाते को देखना है और इसी शेयर संबंधी न्यूज़ पर ध्यान रखना है। 10-15 शेयर को चुनकर अपना एक पोर्टफोलियो बनाए। इसी में निवेश करें और इसकी शेयर संबंधी जानकारी इकट्ठा करें।

कई बार कुछ निवेशक अपनी सारी पूंजी एक ही कंपनी में लगा देते हैं जो बिल्कुल गलत है। चाहे कितनी भी अच्छी से अच्छी कंपनी क्यों ना हो हमें अपनी सारी पूंजी एक ही कंपनी के शेयर में नहीं लगाना चाहिए। अगर वह कंपनी का नुकसान हुआ हमें नुकसान उठाना पड़ता है।

यदि हम अपना पूंजी 10-15 कंपनियों में लगाते हैं तो उसमें कुछ कंपनियों को मुनाफा होता है तो कुछ को हानि होता है। इस प्रकार पोर्टफोलियो बनाने से हमें कुछ ना कुछ मुनाफा होते रहता है और हमारा पूंजी भी सुरक्षित रहता है। इसलिए अपना एक अच्छा पोर्टफोलियो जरूर बनाएंं।

6. अपना Profit या Loss का लक्ष्य निर्धारित करें

चाहे आप लंबी अवधि अवधि के निवेश पर हो या फिर Intraday Trading। आपको अपना प्रॉफिट और लॉस का एक लक्ष्य जरूर निर्धारित करना चाहिए। यदि आप लंबी अवधि के निवेशक हो तो पहले ही सोच ले कि 2 गुना या 3 गुना हो जाएगा तब हम इसे बेच देंगे।

जैसे आज मैंने एसबीआई के 10 शेयर 300₹ की दर से खरीद लिया। अब मन ही मन लक्ष्य रखूंगा जब इसका भाव ₹500 हो जाएगा तब मैं इसे बेच दूंगा चाहे उसके लिए मुझे 1 साल क्यों नहीं इन्तजार करना पड़ेगा।

क्योंकि बिना लक्ष्य निर्धारित कि हमें उसे और ज्यादा के चक्कर में नुकसान उठाना पड़ जाता है। ठीक इसी प्रकार इंट्राडे में भी हमें पहले ही निर्णय कर लेना चाहिए कि यदि यह कंपनी 2% ऊपर चला जाएगा तो मैं इसे बेंच दूंगा या 1% नीचे आएगा तो भी स्टॉपलॉस लगाकर उसे बेंच दूंगा।

क्योंकि जब तक आप यह निर्णय नहीं कर लेते तब तक आप स्टॉक मार्केट में निवेश नहीं कर सकते। मान लो मैंने आज टाटा मोटर्स का शेयर ₹600 में खरीदा। खरीदने के 1 घंटा बाद इसका दाम ₹620 पहुंच गया। मैंने सोचा अभी नहीं बेचूंगा बाद में बेचूंगा।

अगले 1 महीना बाद उसके मूल्य ₹500 पर आ गया। अभी भी निर्णय नहीं ले पा रहा हूं कि इसे किस मूल्य पर बेचना है। इसलिए यह निर्णय लेना आवश्यक है किसी शेयर को कब खरीदना है और कब बेचना है।

7. सभी निर्णय स्वयं ले।

मैं पहले भी इस बात का जिक्र कर चुका हूं। पहले हमें अपने ज्ञान में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए बाद में शेयर मार्केट में।

क्योंकि जब तक मुझे ज्ञान नहीं होगा तब तक हम कोई भी बिजनेस या स्टॉक मार्केट नहीं कर सकते हैं।

उसी नियम के अनुसार हमें जो भी पोर्टफोलियो बनाएंगे, जो भी शेयर खरीदेंगे, वह निर्णय हम खुद लेंगे। कोई बात नहीं यदि एक दो बार हमें नुकसान उठाना पड़ जाएगा। क्योंकि वह निर्णय मेरा रहेगा इससे मुझे नये जानकारी  मिलेगी।

यदि आप किसी के कहने से कोई भी शेयर कभी भी खरीद लेंगे और कभी भी बेंच देंगे तो इसमें आप का कुछ नहीं हो सकता है। क्योंकि आपको पता ही नहीं चला कि शेयर कब खरीदना चाहिए कब बेचना चाहिए।  स्वयं अच्छे शेयर का चुनाव करना चाहिए।

इसलिए आपसे बार-बार यहीं अनुरोध करूंगा शेयर मार्केट में अपना ज्ञान बढ़ाएं और खुद अपने ऊपर विश्वास रखें। क्योंकि एक कहावत है जब आप अपने आप पर विश्वास नहीं कर सकते दूसरा आप पर क्या विश्वास करेगा।

संक्षेप में

उपरोक्त सात कदम का पालन करें और स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट शुरू कर दें। जैसा कि आप जानते हो कि अमेरिका में 60% से ज्यादा लोग स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं और वह दुनिया का सबसे अमीर देश है। भारत में केवल 5% लोग स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं।

हम भारतीय एफडी करते रहते हैं। आप जानते होंगे कि एफडी 1 साल में 5% ब्याज देती है। जबकि स्टॉक मार्केट में कई शेयर 1 दिन में 10% तक रिटर्न देती है। आप अंदाजा लगा सकते हो।

आपको क्या करना है यह आपको ही सोचना पड़ेगा। जाते जाते एक अहम सवाल। पैसा आपका है, आप अपनी मेहनत की कमाई को कहीं भी किसी के  कहने पर निवेश ना करें। आप स्वयं निर्णय ले आपको क्या करना है। जब आप अच्छी तरह संतुष्ट हो जाए कि यह मेरे लिए ठीक है तभी इन्वेस्टमेंट करें।

Mutual Funds, स्टॉक मार्केट (Stock Market),  पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) निवेश के कई विकल्प है। आपको निर्णय करना है कि आपको किसमें निवेश करना है। कौन सा निवेश आपके लिए अच्छा है। क्योंकि हर व्यक्ति का रिस्क कैपेसिटी अलग अलग होता है।

यदि आपके ऊपर ज्यादा लोन है।  आपके जिम्मेदारी ज्यादा है और आमदनी कम है तो आप स्टॉक मार्केट से दूर रहे। यदि आप की जिम्मेदारी कम हो और आप रिस्क उठाना चाहते हैं तभी आप स्टॉक मार्केट में निवेश करेंं।

मेरे वेबसाइट करना स्टेशन गुरुजी हैं। आप गूगल पर जाकर स्टेशन गुरुजी लिखे या बोल दे आपको सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

फिर भी आपको कोई दिक्कत है तो मुझे आप ईमेल भेज सकते हैं। मैं रेलवे विभागीय जानकारी, पढ़ाई लिखाई, मोटिवेशनल कहानी, वित्तीय जानकारी  इत्यादि विषय पर निष्पक्ष रुप से ज्ञानवर्धक लेख लिखता रहता हूं। जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।

धन्यवाद

धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं

Please comment only important matters.

Blogger द्वारा संचालित.