AdSense header

PPF खाता क्या है? जानिए PPF खाता से 11 लाभ क्या है?

PPF खाता क्या है?

पीपीएफ (PPF) खाते कैसे खोलें? पीपीएफ (PPF) खाते से  क्या लाभ है? पीपीएफ (PPF) स्कीम क्या है? पीपीएफ (PPF) पर कितना ब्याज मिलता है? ऐसे बहुत सारे प्रश्न पिछले दिनों पूछा गया।  आपके मन में भी इनमें से कोई प्रश्न है तो इसका उत्तर मैं दे रहा हूं।

कुछ समय पहले मैंने एक लेख लिखा था जिसका नाम है सुकन्या समृद्धि योजना इसे शॉर्टकट में SSY या SSA बोला जात है। अभी वर्तमान में जितने भी छोटी बचत योजना है उन सभी में से सबसे ज्यादा ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना में ही दिया जाता है।

इसलिए यदि आपके घर में कोई बच्ची है जिसकी आयु 10 वर्ष से कम है तो आप  सुकन्या समृद्धि खाता जरूर खुुुुलवाएं।

कुछ लोगों ने पूछा कि हमारे घर कोई लड़की नहीं है या लड़की है कि तो उसकी उम्र 10 साल से ज्यादा है। हमारे लिए कौन सा बचत योजना सबसे अच्छा रहेगा। कुछ लोग Mutual Funds,  शेयर मार्केट (Stock Market), एसआईपी (SIP) में निवेश करने से डरते हैं।

वह सोचते हैं इसमें पैसा डूब जाएगा।  बहुत से व्यक्ति को रिस्क कैपेसिटी नहीं होती है।  वास्तव में बात सही है जिसमें रिस्क कैपेसिटी नहीं हो उसे स्टॉक मार्केट (Stock Market) या मुचल फंड (Mutual Fund) में निवेश नहीं करना चाहिए।

उनके लिए जिनके बेटी नहीं होने के कारण सुकन्या समृद्धि खाता नहीं खुलवा सकते हैं। स्टॉक मार्केट में निवेश नहीं कर सकते हैं। सबसे अच्छा है पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF 50 साल से भी ज्यादा समय से यह एक लोकप्रिय सेविंग स्कीम है।

यह सरकार द्वारा गारंटीड स्कीम है। इसमें सरकार ब्याज समेत वापस करने की गारंटी लेती है। इसमें किसी प्रकार का कोई भी खतरा नहीं है। इसलिए इसमें आप जरूर निवेश करें।

लेकिन मैं हमेशा कहता हूं निवेश करने से पहले हर पहलू की जांच कर ले। क्योंकि आपकी कमाई बहुत मेहनत की कमाई है। किसी के कहने से कहीं भी निवेश ना करें। तो जानते हैं पीपीएफ अकाउंट के बारे में ए टू जेड सभी बातें।

पीपीएफ खाता कहां खुलवा सकते हैं?

पीपीएफ खाता का पूरे भारत में कहीं भी किसी भी डाकघर अथवा बैंक में खुलवा सकते हैं। सरकारी बैंक में एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक के साथ-सथ सभी सरकारी बैंक एवं आईसीआईसी बैंक, एचडीएफसी बैंक जैसे प्राइवेट बैंक में भी आप पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं।

कई छोटे डाकघर ब्रांच या छोटे बैंक ब्रांच में यह सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। इसलिए आप अपने शहर के मुख्य डाकघर और बड़े बैंक ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं।

पीपीएफ खाता कैसे खुलवा सकते हैं?

यह खाता आप दो प्रकार से खुलवा सकते हैं एक ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन

आपको संबंधित डाकघर अथवा बैंक ब्रांच में जाकर कुछ आवश्यक दस्तावेज जैसे आपका फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड का फोटो कॉपी दस्तावेज जमा करके आसानी से ऑफलाइन खाता खुलवा सकते हैं

ऑनलाइन खाता खुलवाने के लिए आप संबंधित डाकघर एवं बैंक के वेबसाइट पर जाकर अपना नाम एड्रेस सब कुछ डालने के बाद आवश्यक दस्तावेज का फोटो अपलोड करके यह खाता 2 मिनट में खुलवा सकते हैं।

पीपीएफ खाते से 11 लाभ

मनुष्य बिना लाभ से कोई भी काम नहीं करता। इसलिए आपको यह जानकारी होना आवश्यक है कि पीपीएफ खाता खुलवाने से हमें क्या लाभ मिलेगा। पीपीएफ खाता खुलवाने से निम्नलिखित लाभ है।

1. सुकन्या समृद्धि खाता के बाद सबसे ज्यादा ब्याज इसी खाते में दिया जाता हैै। वर्तमान में पीपीएफ खाता पर ब्याज दर 7.1% दिया जा रहा है।

2. सरकार द्वारा गारंटी स्कीम है। इसलिए आंख बंदकर निवेश कर सकते हैं और चैन की नींद सो सकते हैं।

3. प्रतिवर्ष कम से कम 500 और अधिकतम 1.5 लाख रुपया किस में जमा कर सकते हैं।

4. आयकर की धारा 80c के तहत इसमें जमा की गई राशि पर टैक्स में छूट मिलता है। अच्छा ब्याज के साथ आपको टैक्स बचत भी हो जाती है। यानी दोहरा फायदा मिल जाता है।

5. अवधि पूरा होने पर मिलने वाला मूलधन और ब्याज पूरी तरह आयकर से मुक्त होती हैं। आपको किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना पड़ता है।

6. आपके जमा  पर लोन की भी सुविधा मिल जाती हैं। यदि आप चाहें तो जितनी ब्याज दर आपको मिल रही हैं उससे मात्र 1% ज्यादा ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं।

आज के समय में पर्सनल लोन का ब्याज दर 13 से 15% तक है। इसमें यदि आपको (7.1+1) = 8.1% पर लोन मिल रहा है तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है।

7. पीपीएफ खाता की पूरे होने की अवधि 15 वर्ष होती हैं। यदि आप चाहें तो 15 वर्ष बाद 5 वर्ष के लिए इसे और बढ़ा सकते हैं।

8. 6 वर्ष पूरे होने के बाद यदि आपको कोई जरूरी काम पर गया तो आप इसमें से पैसा निकाल भी सकते हैं।

9. यदि किसी कारण बस आप किसी वित्तीय वर्ष इसमें पैसे जमा नहीं कर पाए तो आपका खाता बंद हो जाता है। इस स्थिति में मात्र ₹   50 फाइन जमा करके पुनः खाता खुलवा सकते हैं।

यदि किसी कारण बस पिछले 3 साल तक आप इसमें  पैसे जमा नहीं कर पाए तो 50 रुपए की दर से ₹   150 फाइन जमा करके पुनः खाता खुलवा सकते हैं।

10. एक व्यक्ति एक ही पीपीएफ खाता खुलवा सकता है। कभी भी दो पीपीएफ खाता खुलवाने का प्रयास ना करें। यह एक कानूनी अपराध है।

11. यदि कोई व्यक्ति जघन्य अपराध में दोषी पाया जाता है तो सरकार उसके सभी बैंक खाता को सील कर देती हैं। लेकिन पीपीएफ ही ऐसा खाता है जो किसी भी स्थिति में सरकार द्वारा सील नहीं किया जा सकता है।

स्टेशन गुरुजी

मेरे वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी है। मैं यहां पर पढ़ाई लिखाई, मोटिवेशनल कहानी, वित्तीय जानकारी इत्यादि विषय पर जानकारी शेयर करता रहता हूं। यह आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

आप गूगल में जाकर स्टेशन गुरुजी और उसके आगे अपना सवाल लिखें आपको उसका जवाब मिल जाएगा। आप मुझे ईमेल भी कर सकते हैं। मेरा ईमेल पता है stationguruji@gmail.com

धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं

Please comment only important matters.

Blogger द्वारा संचालित.